APNA

LIC's Jeevan Umang (Plan No. 945, UIN No. 512N312V02) | एलआईसी का जीवन उमंग (Plan No. 945, UIN No. 512N312V02)

  एलआईसी का जीवन उमंग 

LIC's Jeevan Umang (Plan No. 945, UIN No. 512N312V02)

(A non-linked, with-profit, whole life assurance plan)

LIC's Jeevan Umang (Plan No. 945, UIN No. 512N312V02) |  एलआईसी का जीवन उमंग (Plan No. 945, UIN No. 512N312V02)
LIC's Jeevan Umang (Plan No. 945, UIN No. 512N312V02) |  एलआईसी का जीवन उमंग (Plan No. 945, UIN No. 512N312V02)




एलआईसी का जीवन उमंग क्या हैं ?

एलआईसी की जीवन उमंग योजना आपके परिवार को आय और सुरक्षा का संयोजन प्रदान करती है। यह योजना प्रीमियम भुगतान अवधि के अंत से परिपक्वता तक वार्षिक उत्तरजीविता लाभ और परिपक्वता के समय या पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसीधारक की मृत्यु पर एकमुश्त भुगतान प्रदान करती है।


इसके अलावा, यह योजना ऋण सुविधा के माध्यम से तरलता की जरूरतों का भी ध्यान रखती है।

एक इनफोर्स पॉलिसी के तहत देय लाभ:

मृत्यु का लाभ

पॉलिसी अवधि के दौरान बीमित व्यक्ति की मृत्यु होने पर बशर्ते सभी देय प्रीमियम का भुगतान किया गया हो:
पहले पांच वर्षों के दौरान मृत्यु पर: "मृत्यु पर बीमा राशि" देय होगी।


पांच पॉलिसी वर्षों के पूरा होने के बाद लेकिन परिपक्वता की तारीख से पहले मृत्यु पर: "मृत्यु पर बीमा राशि" और लॉयल्टी एडीशन, यदि कोई हो, देय होगा।
जहां "मृत्यु पर बीमा राशि" को वार्षिक प्रीमियम के 10 गुना के उच्चतम के रूप में परिभाषित किया गया है; या परिपक्वता पर बीमित राशि जैसा कि 1 में परिभाषित किया गया है। b); या मृत्यु पर भुगतान की जाने वाली पूरी राशि, यानी मूल बीमा राशि का 110%। मृत्यु लाभ मृत्यु की तारीख को भुगतान किए गए सभी प्रीमियमों के 105% से कम नहीं होगा। ऊपर उल्लिखित प्रीमियम में कोई कर, हामीदारी निर्णय के कारण पॉलिसी के तहत प्रभार्य अतिरिक्त राशि और राइडर प्रीमियम, यदि कोई हो, शामिल नहीं होंगे।

उत्तरजीविता लाभ:

प्रीमियम भुगतान अवधि के अंत तक बीमित व्यक्ति के जीवित रहने पर, बशर्ते कि सभी देय प्रीमियम का भुगतान कर दिया गया हो, प्रत्येक वर्ष मूल बीमा राशि के 8% के बराबर उत्तरजीविता लाभ देय होगा। पहला उत्तरजीविता लाभ भुगतान प्रीमियम भुगतान अवधि के अंत में और उसके बाद प्रत्येक बाद के वर्ष के पूरा होने पर बीमित व्यक्ति के जीवित रहने तक या परिपक्वता की तारीख से पहले पॉलिसी की वर्षगांठ तक, जो भी पहले हो, देय है।

परिपक्वता लाभ:


पॉलिसी अवधि के अंत तक बीमित व्यक्ति के जीवित रहने पर, बशर्ते सभी देय प्रीमियम का भुगतान किया गया हो, निहित साधारण प्रत्यावर्ती बोनस (जैसा कि नीचे 2 में उल्लेख किया गया है) के साथ "परिपक्वता पर बीमा राशि" और अंतिम अतिरिक्त बोनस, यदि कोई हो, होगा देय।

जहां "परिपक्वता पर बीमा राशि" मूल बीमा राशि के बराबर है।

लाभ में भागीदारी :

इस योजना के तहत जारी नीतियों के संबंध में निगम के अनुभव के आधार पर, पॉलिसी अवधि के दौरान लाभ में भाग लेगी।

प्रीमियम भुगतान अवधि के दौरान:


पॉलिसी प्रीमियम भुगतान अवधि के दौरान निगम के अनुभव के अनुसार घोषित साधारण प्रत्यावर्ती बोनस प्राप्त करने के लिए पात्र होंगी, बशर्ते पॉलिसी लागू हो।

अंतिम अतिरिक्त बोनस भी उस वर्ष में एक लागू पॉलिसी के तहत घोषित किया जा सकता है जब ऐसी पॉलिसी के परिणामस्वरूप मृत्यु का दावा किया जाता है। हालांकि, प्रीमियम भुगतान अवधि के दौरान पेड-अप पॉलिसी के तहत या पॉलिसी के समर्पण पर अंतिम अतिरिक्त बोनस देय नहीं होगा।

यदि प्रीमियम का भुगतान विधिवत नहीं किया जाता है, तो पॉलिसी प्रीमियम भुगतान अवधि के दौरान भविष्य के लाभों में भाग लेना बंद कर देगी।

प्रीमियम भुगतान अवधि के बाद (केवल पूरी तरह से भुगतान की गई पॉलिसियों के लिए या 2 लाख रुपये या उससे अधिक की परिपक्वता पेड-अप बीमा राशि के साथ भुगतान की गई पॉलिसियों के लिए लागू):

पूरी तरह से भुगतान की गई पॉलिसी के तहत (जहां पॉलिसी की अवधि के दौरान देय सभी प्रीमियमों का भुगतान किया जाता है) या भुगतान पॉलिसी में परिपक्वता पेड-अप बीमा राशि के साथ रु। 2 लाख या अधिक, प्रीमियम भुगतान अवधि के बाद लाभ की भागीदारी की शर्तें एक अलग रूप में और उस समय इस योजना के तहत निगम के अनुभव के आधार पर भिन्न पैमाने पर हो सकती हैं।

अंतिम अतिरिक्त बोनस भी पॉलिसी के तहत उस वर्ष घोषित किया जा सकता है जब पॉलिसी के परिणामस्वरूप मृत्यु या परिपक्वता के कारण दावा किया जाता है। इसके अलावा, अभ्यर्पण पॉलिसियों के लिए लागू अंतिम अतिरिक्त बोनस, यदि कोई हो, को भी विशेष समर्पण मूल्य गणना में शामिल किया जाएगा।

रुपये से कम की परिपक्वता पेड-अप बीमा राशि के साथ एक पेड-अप पॉलिसी के तहत। 2 लाख, पॉलिसी भविष्य के मुनाफे में भाग नहीं लेगी।

वैकल्पिक लाभ:

पॉलिसीधारक के पास निम्नलिखित राइडर लाभ प्राप्त करने का विकल्प है:

एलआईसी की दुर्घटना मृत्यु और विकलांगता लाभ राइडर (यूआईएन: 512बी209वी01)।एलआईसी का दुर्घटना लाभ राइडर (यूआईएन:512बी203वी02)एलआईसी का नया टर्म एश्योरेंस राइडर (यूआईएन: 512बी210वी01)एलआईसी का नया गंभीर बीमारी लाभ राइडर (यूआईएन: 512ए2)
राइडर की बीमा राशि मूल बीमा राशि से अधिक नहीं हो सकती है।

उपरोक्त सवारों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, राइडर ब्रोशर देखें या एलआईसी के निकटतम शाखा कार्यालय से संपर्क करें।