APNA

LIC’s BIMA JYOTI (UIN: 512N339V01)| एलआईसी की बीमा ज्योति (UIN: 512N339V01)

एलआईसी की बीमा ज्योति (UIN: 512N339V01)

LIC’s BIMA JYOTI (UIN: 512N339V01)

Non-Linked, Non-Participating, Individual,


LIC’s BIMA JYOTI (UIN: 512N339V01)| एलआईसी की बीमा ज्योति (UIN: 512N339V01)
LIC’s BIMA JYOTI (UIN: 512N339V01)| एलआईसी की बीमा ज्योति (UIN: 512N339V01)




एलआईसी की बीमा ज्योति क्या हैं ?

एलआईसी की बीमा ज्योति Non-Linked, Non-Participating, Individual, जीवन बीमा बचत योजना है जो सुरक्षा और बचत का एक आकर्षक संयोजन प्रदान करती है। यह योजना पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसीधारकों की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु के मामले में परिवार के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है और परिपक्वता के समय जीवित पॉलिसीधारक को एकमुश्त भुगतान की गारंटी देती है। यह योजना ऋण सुविधा के माध्यम से तरलता की जरूरतों का भी ध्यान रखती है। इस योजना को एजेंट / अन्य मध्यस्थों के माध्यम से ऑफलाइन के साथ-साथ सीधे वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन खरीदा जा सकता है 

1. एक चालू पॉलिसी के तहत देय लाभ (जहां सभी देय प्रीमियम का भुगतान किया गया है):

A. मृत्यु का लाभ:

(i) जोखिम शुरू होने की तारीख से पहले पॉलिसी अवधि के दौरान मृत्यु होने पर।

कर, अतिरिक्त प्रीमियम और राइडर प्रीमियम, यदि कोई हो, को छोड़कर भुगतान किए गए प्रीमियम की वापसी।

(ii) जोखिम शुरू होने की तिथि के बाद पॉलिसी अवधि के दौरान मृत्यु होने पर

"मृत्यु पर बीमा राशि" और अर्जित गारंटीकृत परिवर्धन। जहां "मृत्यु पर बीमा राशि" को मूल बीमा राशि के 125% से अधिक या वार्षिक प्रीमियम के 7 गुना के रूप में परिभाषित किया गया है

ऊपर ए (ii) में उल्लिखित मृत्यु लाभ मृत्यु की तारीख तक भुगतान किए गए कुल प्रीमियम (किसी भी अतिरिक्त प्रीमियम, किसी भी राइडर प्रीमियम और करों को छोड़कर) के 105% से कम नहीं होगा।

B. परिपक्वता लाभ:

बीमित व्यक्ति के परिपक्वता की निर्धारित तिथि तक जीवित रहने पर, बशर्ते कि पॉलिसी लागू हो, "परिपक्वता पर बीमा राशि" के साथ-साथ गारंटीशुदा जोड़ देय होंगे। जहां "परिपक्वता पर बीमा राशि" मूल बीमा राशि के बराबर है।

C. गारंटीड अतिरिक्त:

बशर्ते पॉलिसी देय प्रीमियम के भुगतान द्वारा चालू हो, रुपये की दर से गारंटीड एडीशन। प्रत्येक पॉलिसी वर्ष के अंत में 50 प्रति हजार मूल बीमा राशि को पॉलिसी में जोड़ा जाएगा। चालू पॉलिसी के तहत मृत्यु के मामले में, मृत्यु के वर्ष में गारंटीड एडीशन पूरे पॉलिसी वर्ष के लिए होगा। यदि प्रीमियम का भुगतान विधिवत नहीं किया जाता है, तो पॉलिसी के तहत गारंटीड एडीशन्स मिलना बंद हो जाएगा।

पेड-अप पॉलिसी के मामले में या पॉलिसी के सरेंडर पर, उस पॉलिसी वर्ष के लिए गारंटीड एडीशन जिसमें अंतिम प्रीमियम प्राप्त होता है, उस वर्ष के लिए प्राप्त प्रीमियम के अनुपात में आनुपातिक आधार पर जोड़ा जाएगा।

2. पात्रता शर्तें और अन्य प्रतिबंध:

a) न्यूनतम मूल राशि आश्वासन दिया: रु। 1,00,000

 b) अधिकतम मूल बीमा राशि

(मूल बीमा राशि गुणकों में होगी  : कोई सीमा नहीं रु 25,000/-)

 c) नीति अवधि: 15 से 20 वर्षों

d) प्रीमियम भुगतान टर्म: पॉलिसी टर्म माइनस 5 वर्षों

e) न्यूनतम आयु प्रवेश: 90 दिन पूरा हुआ

f) अधिकतम आयु प्रवेश: 60 वर्ष (आयु निकट जन्मदिन)

g) न्यूनतम आयु परिपक्वता: 18 वर्ष (पूरा हुआ)

h) अधिकतम आयु परिपक्वता: 75 वर्ष (आयु निकट जन्मदिन) 65 वर्ष (आयु निकट जन्मदिन) के माध्यम से प्राप्त पॉलिसियों के लिए पीओएसपी-एलआई

जोखिम शुरू होने की तिथि:

यदि बीमित व्यक्ति के प्रवेश की आयु 8 वर्ष से कम है, तो इस योजना के तहत जोखिम या तो शुरू होने की तारीख से 2 साल या पॉलिसी की सालगिरह के साथ या 8 वर्ष की आयु प्राप्त करने के तुरंत बाद, जो भी हो पहले है। 8 वर्ष या उससे अधिक आयु वालों के लिए, जोखिम तुरंत शुरू हो जाएगा।

निहित करने की तिथि:

यदि पॉलिसी नाबालिग के जीवन पर जारी की जाती है, तो पॉलिसी 18 वर्ष की आयु पूरी करने के तुरंत बाद या उसके तुरंत बाद पॉलिसी की वर्षगांठ पर बीमित व्यक्ति पर निहित हो जाएगी और इस तरह के निहित होने पर इसे अनुबंध माना जाएगा निगम और बीमित व्यक्ति।

3 .    विकल्प उपलब्ध हैं: 

I. राइडर्स  लाभ:

अतिरिक्त प्रीमियम का भुगतान करके इस योजना के तहत निम्नलिखित पांच वैकल्पिक राइडर्स उपलब्ध हैं। हालांकि, पॉलिसीधारक एलआईसी के दुर्घटना मृत्यु और विकलांगता लाभ राइडर या एलआईसी के दुर्घटना लाभ राइडर और/या शेष तीन राइडर्स में से किसी एक के बीच चयन कर सकता है, जो नीचे दिए गए विवरण के अनुसार पात्रता के अधीन है।

a) एलआईसी की दुर्घटना मृत्यु और विकलांगता लाभ राइडर (यूआईएन: 512बी209वी02)

आधार प्लान की प्रीमियम भुगतान अवधि के भीतर किसी भी समय एक चालू पॉलिसी के तहत इस राइडर का चयन किया जा सकता है, बशर्ते बेस प्लान के साथ-साथ राइडर की बकाया प्रीमियम भुगतान अवधि कम से कम 5 वर्ष हो, लेकिन पॉलिसी की वर्षगांठ से पहले जिस पर बीमित व्यक्ति के जन्मदिन के करीब आयु 65 वर्ष है। यदि इस राइडर का चयन किया जाता है, तो आकस्मिक मृत्यु के मामले में, दुर्घटना लाभ बीमा राशि मूल योजना के तहत मृत्यु लाभ के साथ एकमुश्त देय होगी। दुर्घटना के कारण उत्पन्न होने वाली आकस्मिक विकलांगता के मामले में (दुर्घटना की तारीख से 180 दिनों के भीतर), दुर्घटना लाभ बीमा राशि के बराबर राशि का भुगतान 10 वर्षों में समान मासिक किस्तों में किया जाएगा और दुर्घटना लाभ बीमा राशि के लिए भविष्य के प्रीमियम के साथ-साथ आधार पॉलिसी के तहत मूल बीमा राशि के हिस्से के लिए प्रीमियम जो दुर्घटना लाभ राशि के बराबर है पॉलिसी के तहत आश्वासित, माफ किया जाएगा। नाबालिगों के जीवन पर पॉलिसी के तहत, यह राइडर विशिष्ट अनुरोध प्राप्त होने पर 18 वर्ष की आयु पूरी होने के बाद पॉलिसी की वर्षगांठ से उपलब्ध होगा।
 
b) एलआईसी का दुर्घटना हितलाभ राइडर (UIN:512B203V03)

आधार प्लान की प्रीमियम भुगतान अवधि के भीतर किसी भी समय चालू पॉलिसी के तहत इस राइडर को चुना जा सकता है, बशर्ते बेस प्लान के साथ-साथ राइडर की बकाया प्रीमियम भुगतान अवधि कम से कम 5 वर्ष हो लेकिन पॉलिसी की वर्षगांठ से पहले जिस पर बीमित व्यक्ति के जन्मदिन के करीब आयु 65 वर्ष है। इस राइडर के तहत लाभ कवर केवल प्रीमियम भुगतान अवधि के दौरान ही उपलब्ध होगा। यदि इस राइडर को चुना जाता है, तो आकस्मिक मृत्यु की स्थिति में, मूल योजना के अंतर्गत मृत्यु लाभ के साथ दुर्घटना लाभ बीमा राशि देय होगी।

c) एलआईसी का नया टर्म एश्योरेंस राइडर (UIN: 512B210V01)

यह राइडर पॉलिसी की शुरुआत के समय ही उपलब्ध है। इस राइडर के तहत लाभ कवर पॉलिसी अवधि के दौरान उपलब्ध होगा। यदि इस राइडर को चुना जाता है, तो पॉलिसी अवधि के दौरान बीमित व्यक्ति की मृत्यु पर टर्म एश्योरेंस राइडर सम एश्योर्ड के बराबर राशि देय होगी।

d) एलआईसी का नया गंभीर बीमारी लाभ राइडर (यूआईएन: 512ए212वी02)

यह राइडर पॉलिसी की शुरुआत के समय ही उपलब्ध है। इस राइडर के तहत कवर पॉलिसी अवधि के दौरान उपलब्ध होगा। यदि इस राइडर को चुना जाता है, तो इस राइडर के अंतर्गत आने वाली निर्दिष्ट 15 गंभीर बीमारियों में से किसी एक के पहले निदान पर, गंभीर बीमारी बीमा राशि देय होगी।
 
e) एलआईसी का प्रीमियम छूट लाभ राइडर (यूआईएन: 512बी204वी03)

एक चालू पॉलिसी के तहत, इस राइडर को पॉलिसी के प्रस्तावक के जीवन पर, पॉलिसी की वर्षगांठ के अवसर पर किसी भी समय चुना जा सकता है, लेकिन आधार पॉलिसी की प्रीमियम भुगतान अवधि के भीतर, बशर्ते आधार पॉलिसी की बकाया प्रीमियम भुगतान अवधि हो और सवार कम से कम पांच साल है। इसके अलावा, इस राइडर को उस पॉलिसी के तहत अनुमति दी जाएगी जिसमें इस राइडर को चुनने के समय बीमित व्यक्ति नाबालिग है। राइडर की अवधि इस राइडर को चुनने की तिथि को आधार प्लान की बकाया प्रीमियम भुगतान अवधि होगी या (इस राइडर को चुनने के समय बीमित व्यक्ति की आयु 25 घटाकर), जो भी कम हो। यदि राइडर टर्म प्लस प्रस्तावक की आयु 70 वर्ष से अधिक है, तो राइडर को अनुमति नहीं दी जाएगी।

यदि इस राइडर को चुना जाता है, तो प्रस्तावक की मृत्यु होने पर, मृत्यु की तारीख को और उसके बाद देय होने वाली मूल पॉलिसी के संबंध में प्रीमियम का भुगतान राइडर अवधि की समाप्ति तक माफ कर दिया जाएगा। हालांकि, ऐसे मामले में, यदि मूल पॉलिसी की प्रीमियम भुगतान अवधि राइडर अवधि से अधिक हो जाती है, तो इस प्रीमियम छूट लाभ राइडर अवधि की समाप्ति की तारीख से मूल पॉलिसी के तहत देय सभी प्रीमियम बीमित व्यक्ति द्वारा देय होंगे। ऐसे प्रीमियमों का भुगतान न करने पर पॉलिसी चुकता हो जाएगी।

एलआईसी के दुर्घटना हितलाभ राइडर या एलआईसी की दुर्घटना मृत्यु और विकलांगता हितलाभ राइडर और एलआईसी के न्यू क्रिटिकल इलनेस बेनिफिट राइडर के लिए प्रीमियम मूल योजना के तहत प्रीमियम के 100% से अधिक नहीं होगा और अन्य सभी जीवन बीमा राइडर्स के तहत प्रीमियम एक साथ रखे गए प्रीमियम के 30% से अधिक नहीं होंगे। आधार योजना के तहत प्रीमियम।

उपरोक्त में से प्रत्येक राइडर सम एश्योर्ड बेस प्लान के तहत मूल बीमित राशि से अधिक नहीं हो सकता है।

उपरोक्त राइडर्स के बारे में अधिक जानकारी के लिए, राइडर ब्रोशर देखें या एलआईसी के नजदीकी शाखा कार्यालय से संपर्क करें।

पीओएसपी-एलआई के माध्यम से प्राप्त पॉलिसियों के मामले में कोई राइडर उपलब्ध नहीं होगा।

I. सेटलमेंट विकल्प (परिपक्वता लाभ के लिए):

सेटलमेंट विकल्प एक चालू और पेड-अप पॉलिसी के तहत एकमुश्त राशि के बजाय 5 या 10 या 15 साल की चुनी हुई अवधि में किश्तों में परिपक्वता लाभ प्राप्त करने का एक विकल्प है। इस विकल्प का उपयोग पॉलिसीधारक द्वारा बीमित व्यक्ति के अल्पमत के दौरान या 18 वर्ष और उससे अधिक आयु के बीमित व्यक्ति द्वारा, पॉलिसी के तहत देय परिपक्वता राशि के पूर्ण या आंशिक हिस्से के लिए किया जा सकता है। पॉलिसीधारक/बीमित जीवन (यानी शुद्ध दावा राशि) द्वारा इस विकल्प के लिए चुनी गई राशि या तो निरपेक्ष मूल्य में या देय कुल दावा आय के प्रतिशत के रूप में हो सकती है।

किश्तों का भुगतान अग्रिम रूप से वार्षिक या अर्ध-वार्षिक या त्रैमासिक या मासिक अंतराल पर किया जाएगा, जैसा कि भुगतान के विभिन्न तरीकों के लिए न्यूनतम किस्त राशि निम्नानुसार है:

 

किस्त भुगतान का तरीका

न्यूनतम किस्त राशि

महीने के

रु. 5,000/-

त्रैमासिक

रु. 15,000/-

अर्धवार्षिक

रु. 25,000/-

सालाना

रु. 50,000/-



यदि पॉलिसीधारक / बीमित व्यक्ति द्वारा प्रयोग किए गए विकल्प के अनुसार न्यूनतम किस्त राशि प्रदान करने के लिए शुद्ध दावा राशि आवश्यक राशि से कम है, तो दावा राशि का भुगतान केवल एकमुश्त किया जाएगा।